You are here
Home > Health > बदलते मौसम में ऐसे बनाएं लजीज पिस्ता कुल्फी

बदलते मौसम में ऐसे बनाएं लजीज पिस्ता कुल्फी

 

गर्मी के इस मौसम में हमें ठंडी चीजें काफी पसंद होती हैं खासतौर से कुल्फी और आइसक्रीम यदि आप कुल्फी के दीवाने हैं तो आज आपको ऐसी रेसिपी के बारे में बताएंगे जो आपको गर्मी का मजा तो देगा ही साथ ही आपको काफी स्वादिष्ट भी लगेगी । दूध से बनी यह पिस्ता कुल्फी बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को खासतौर से पसंद आती है इसके साथ ही यह पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है।

आप इस कुल्फी को बिना किसी परेशानी के घर पर आसानी से बना सकते हैं। सबसे पहले पिस्ता कुल्फी बनाने के लिए 5 कप दूध, एक चम्मच पिस्ता बारीक कटा हुआ, एक चम्मच बारीक कटे हुए बादाम, दो चम्मच हरी इलायची पाउडर, आधा कप चीनी को एक तरफ रख लें । अब पिस्ता कुल्फी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दूध को गर्म कर लें । जब दूध पक कर आधा रह जाए तो गैस बंद कर दें । अब इसके बाद दूध में इलायची पाउडर डालकर ठंडा होने के लिए रख दें । अब कुछ देर बाद दूध में कटे हुए बादाम और पिस्ता डालकर दूध को अच्छे से चला लें । अब दूध में अपने स्वाद अनुसार चीनी मिलाकर दूध को कुल्फी के सांचे में भरकर फ्रिज में जमने के लिए रख दें ।

Kesar Pista Kulfi Recipe in Hindi by Sonia Goyal

4 से 5 घंटे फ्रिज में रखने के बाद कुल्फी को बाहर निकाल कर देख लें की कुल्फी जमी है या नहीं । कुल्फी अच्छे से जमने के बाद अब आप पिस्ता कुल्फी का स्वाद चखने के लिए तैयार हैं। पिस्ता कुल्फी को और भी बेहतर स्वाद देने के लिए आप इसके ऊपर रबड़ी भी डाल सकते हैं।

0Shares
Top
%d bloggers like this: