You are here
Home > Health > जब मुंह से आने लगे बदबू तो अपनाएं घरेलू उपचार आपको डाक्टर से बचा लेगा।

जब मुंह से आने लगे बदबू तो अपनाएं घरेलू उपचार आपको डाक्टर से बचा लेगा।


अक्सर लोगो को शिकायत होती है कि उनके मुंह से बदबू आती है।वो कितना भी अच्छे से ब्रश करते है अच्छा टूटपेस्ट यूज़ करते है और उनके मुह से बदबू फिर भी आती है इस वजह से उनको अक्सर लोगो के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है।कई बार तो वो लोगो से ठीक से बात भी नही कर पाते।और फैमिली में भी इस बात का असर पड़ता है।पर इसमें ऐसी घबराने की बात नहीं है क्योंकि मुँह से बदबू आने कोई डिसीस नहीं है।जिसका इलाज न किया जा सके।यह हमारी ही लापरवाही का नतीजा होता है कि हम अपने मुंह के अंदर का ख़ास ध्यान नहीं रखते।


मुंह से बदबू आने की वजह होती है हमारे दांतो के बीच खाये गए खानो के बचे हुए टुकड़ो का फँस जाना।जिससे दांतो में  मैल और मसूड़ो की प्रॉब्लम हो जाती है और मुंह में बैक्टीरिया जल्दी से पनप जाते है।अगर हम मुंह की अच्छे से सफाई करेंगे तो इस परेशानी से निजात मिल सकती है।इसके लिए आप अपने घर की ही चीज़ों से सफाई कर सकते है।तो जानते है वो क्या चीज़े है।
बेकिंग सोडा एक ऐसी चीज़ है जो हमारे मुंह के अंदर PH बैलेंस को सही कर देता है।PH यानि पोटेंशिअल ऑफ़ हायड्रोजन होता है।इसका एक सही बैलेंस हमारे मुंह के अंदर होता है अगर यह बिगड़ जाये तो मुंह की परेशानी शुरू हो जाती है ऐसे में बेकिंग सोडा काफी फायदा करता है।या तो आप इससे ब्रश कर ले या फिर इसके गरारे करे।


मुंह के बैक्टीरिया से लड़ने में सोंफ भी बहुत मदद करतो है।जक्ससे डाइजेस्ट सिस्टम भी नार्मल रहता है और मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है।आप सौंफ की चाय बनाकर भी पी सकते है।
दालचीनी में सिनेमिक इसेंशियल होते है जो हमारी लार के कीटाणु को मार देते है।एक छोटा चम्मच दालचीनी को 15 मिनट के लिए उबाल कर दो बार कुल्ली कर ले।इसमे इलायची मिला कर यह और खुशबूदार हो जाता है।

1Shares
Top
%d bloggers like this: