You are here
Home > Latest News >  कभी पंजाब जाएं तो इन ज़ायकों को चखना ना भूलें

 कभी पंजाब जाएं तो इन ज़ायकों को चखना ना भूलें

पंजाब का नाम जुबान पर आते ही मक्के की रोटी और सरसों का साग याद आता है इसके साथ ही पंजाब तंदूर में भी खासा मशहूर है। यहां आपको खाने के लिए ढेर सारी वैरायटी मिलेंगी ।  आप खुद ही कंफ्यूज हो जाएंगे की कौन सी चीज खाई जाए और कौन सी नहीं ।

अगर आप कभी पंजाब जाएं तो वहां की सबसे ज्यादा मशहूर डिस्को खाना ना बोले क्योंकि आप पंजाब आए और आपने यह चीजें ना खाएंगे तो आपके आने का सारा मजा किरकिरा हो जाएगा । पंजाब का सबसे ज्यादा मशहूर सरसों का साग और मक्के की रोटी माना जाता है इसके साथ ही हरी पत्तेदार सब्जी वाला साग, गोश्त के साथ पकाया जाता है। सर्दियों के मौसम में सरसों का साग बथुआ और मेथी को गोश्त के साथ पकाया जाता है। इसके साथ ही फुलकारी पुलाव भी पंजाब की बेस्ट रेसिपी में से एक है।

फुलकारी पुलाव देसी घी, ड्राई फ्रूट्स, दूध और मसालों से तैयार किया जाता है। इसमें कैलोरीज की हाई मात्रा होती है। इसके बाद रूह की खीर पंजाब की सबसे मशहूर खीर है इस खीर को खासतौर से गर्मियों के दिनों में बनाया जाता है क्योंकि चावल और गन्ने के रस में पक्की यह खीर गर्मियों के दिनों में काफी खाई जाती है। इस खेल को सौंफ पाउडर काली मिर्च के दाने और सूखे मेवे डालकर धीमी आंच पर पकाया जाता है। इसके साथ ही चट्टी का कुक्कड़ भी पंजाब की बेस्ट डिश में से एक है। पंजाब में कुक्कड़ चिकन बोला जाता है यहां कुकड़ा का मतलब चिकन होता है। चिकन से बनी डिश अदरक लहसुन के पेस्ट के साथ बनाई जाती है जिसे आपके मुंह में देखते ही पानी आ जाएगा ।

0Shares
Top
%d bloggers like this: