You are here
Home > Latest News > इन चीजों को तांबे के बर्तन में रखना हो सकता है खतरनाक

इन चीजों को तांबे के बर्तन में रखना हो सकता है खतरनाक

आज भी कई लोग तांबे के बर्तन का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि तांबे के बर्तन में अगर आप पानी पीते हैं तो यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फ़ायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा शरीर से कई तरह की बीमारियां भी दूर हो जाती हैं। लेकिन वहीं कुछ चीज़ें ऐसी हैं अगर इनका सेवन तांबे के बर्तन में किया जाए तो यह ज़हर भी नहीं बन सकता है। इसलिए कभी भी इन चीजों को तांबे के बर्तनों में न रखें।

अचार : बता दें कि अचार को तांबे के बर्तन में रखने से यह अचार को ज़हर बना देता है। यह बात तो सभी जानते हैं कि अचार बनाने के लिए उसमें सिरका डाला जाता है। अचार को अगर तांबे के बर्तन में रखते हैं तो सिरका और मेटल मिल जाते हैं जो बहुत हानिकारक होते हैं। अगर इसका सेवन किया जाए तो फ़ूड पोइजिनिंग हो जाती है।

नींबू का रस और खट्टे फल : तांबे के बर्तनों में पानी का सेवन किया जाए तो यह बहुत फ़ायदेमंद होता है लेकिन दूसरी ओर अगर इन बर्तनों में नींबू पानी का सेवन किया जाए तो यह स्वस्थ्य को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। चूंकि नींबू में एसिड पाया जाता है इसलिए तांबा और एसिड मिलकर रिएक्शन पैदा कर देता है। यह पेट से सम्बंधित बीमारियां पैदा कर देता है। नींबू के साथ साथ खट्टे फलों को भी तांबे के बर्तनों में नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे फ़ूड पोइजिनिंग होने के का खतरा बढ़ जाता है।

दही : दही को तांबे के बर्तन में रखकर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि यह स्वास्थ्य को खराब हो कर सकता है जिस कारण आप बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं।

0Shares
Top
%d bloggers like this: