You are here
Home > Latest News >  गर्मी के इस मौसम में डिहाइड्रेशन से बचना है तो सत्तू पीकर ऐसे करें डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर

 गर्मी के इस मौसम में डिहाइड्रेशन से बचना है तो सत्तू पीकर ऐसे करें डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर

गर्मी के इस मौसम में आप खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए सत्तू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप सत्तू का शरबत और सत्तू से बनी कई चीजें इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें सबसे पहले आप सत्तू प्याज स्मूदी का इस्तेमाल करते हैं। इसे बनाने के लिए आपको एक चम्मच प्याज बारीक कटे हुए एक चम्मच धनिया पत्ती बारीक कटे हुए, आधा चम्मच काला नमक एक चम्मच जीरा भुना और पिसा हुआ, 3 कप पानी और थोड़ी सी पुदीना पत्तियां सजाने के लिए जरूरत पड़ेगी ।

इसके साथ ही आप सत्तू का शरबत बनाने के लिए 100 ग्राम चना सत्तू, दो नींबू दो चम्मच चीनी पाउडर आधा चम्मच काला नमक और 1 लीटर पानी का इस्तेमाल करें । इसके साथ ही आप सत्तू पराठा भी बना सकते हैं इसके लिए आप एक कप गेहूं का आटा और स्वाद अनुसार नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले सत्तू प्याज स्मूदी बनाने के लिए आप सारी सामग्री को मिलाकर ब्लेंडर में डालें । अब तैयार मिश्रण को अच्छी तरह से फेट करने के बाद कांच के गिलास में निकाल लें ।

अब इसे पुदीना पत्तियों से सजाकर सर्व करें । सत्तू के शरबत को बनाने के लिए एक बर्तन में सत्तू ले उसमें थोड़ा पानी डालें । अब इसे अच्छी तरह चलाएं तैयार घोल में जरा सा पानी, काला नमक, चीनी पाउडर और नींबू का रस डालें । इसे अच्छी तरह मिला लें । इसे ठंडा ठंडा सर्व करें । सत्तू के पराठे बनाने के लिए आप सबसे पहले गेहूं के आटे को गूंथ लें । फिर दूसरे बर्तन में भरावन की सामग्री को अच्छी तरह मिला लें । अब आटे की रोटी पर थोड़ी सी सामग्री डालकर अच्छी तरह बेलकर तवे पर हल्की आंच पर पका लें ।

 

0Shares
Top
%d bloggers like this: